फर्जी और सही कस्टमर केयर नंबर का अंतर कैसे करें-4
➡️ फर्जी और सही कस्टमर केयर नंबर का अंतर कैसे करें-
✒️ जिस कंपनी का कस्टमर केयर नंबर चाहिए, हमेशा उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके अलावा कई कंपनियां अपने एप के हेल्प सेक्शन में सही कस्टमर केयर नंबर देती हैं। हमेशा उन नंबर्स पर ही संपर्क करें।
✒️ अगर किसी प्रोडक्ट से संबंधित कोई शिकायत है तो उसके बॉक्स, बिल या यूजर मैनुअल में दिए हेल्पलाइन नंबर पर ही संपर्क करें। कुछ कंपनियों के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर (X) या लिंक्डइन प्रोफाइल पर सही जानकारी मिल सकती है।
🌑 इसके साथ ही राहुल मिश्रा, साइबर सिक्योरिटी एडवाइजर, उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार-
✒️ गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर्स की संभावना उन सर्विसेज में अधिक होती है, जिनमें वित्तीय लेन-देन, अकाउंट सिक्योरिटी और तुरंत हेल्प की मांग होती है। इसे दिए गए ग्राफिक से समझिए-
➡️ इन सर्विसेज के फर्जी कस्टमर केयर नंबर का रिस्क ज्यादा--
🌑 ई-कॉमर्स और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म
🌑 बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़ी सर्विस
🌑 ट्रैवल और होटल बुकिंग सर्विस
🌑 टेलीकॉम कंपनियां
🌑 इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंसेज कंपनियां
🌑 ऑनलाइन स्ट्रीमिंग और सब्सक्रिप्शन सर्विसेज
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सतर्क रहें-सुरक्षित रहेँगे.
धन्यवाद 🙏🙏
आभार 🙏👇
द्वारा
शालिनी कौशिक
एडवोकेट
कैराना (शामली)
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